एक से भले दो.

                            एक से भले दो.



 एक से दूसरे क्षेत्र में जाने का फैसला जोखिम भरा होता है । पर इसका अर्थ यह नहीं कि आप मौजूदा करियर में रहते हुए असंतुष्ट बने रहे । बेहतर होगा , अगर आप अपना वर्तमान काम करते हुए कोई दूसरा करियर भी अपनाएं . . .

कई बार आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले होग , जो अपना वर्तमान करियर छोड़ कर किसी और क्षेत्र में जाना चाहता है । शायद एक बैंकर से , जो उपन्यास लिखना चाहता है । एक ऐसे सेल्स पर्सन से . जो फोटोग्राफर बनना चाहता है । हो सकता है कि आप भी अपनी वर्तमान नौकरी से अलग किसी अन्य क्षेत्र में जाने का सपना देखते हों । लेकिन वास्तव में दूसरे क्षेत्र में स्थापित हो पाना एका दुर्लभ घटना है ।

एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाने का फैसला जोखिम वाला होता है और इसमें सफलताको संभावना भी कम होती है । बेहतर स्थिति यह है कि आप अपना वर्तमान काम करते हुए एक दूसरा करियर भी अपनाएं । दरअसल , एक करियर से ज्यादा बेहतर हैं - दो करियर । अगर मैं अपनी बात करू , तो मैं चार पेशे से जुड़ा हूं । लोग मुझसे दो सवाल अकसर करते हैं , आप कितने घंटे सोते हैं और आप इतने सारे काम करने कासमय कैसे निकाल लेते हैं । मेरा जवाब होता है . मैं पर्याप्त नींद लेता हूं ' और ' सारे कामों के लिए समय निकाल लेता हूं । एक साथ कई काम करने के संदर्भ में यह सवाल ज्यादा महत्वपूर्ण है कि ' एक साथ कई करियर का जरूरतक्याहै ? ' इसका बहुत सहज उत्तर है कि एक साथ कई काम करने से मुझे खुशी मिलती है और मैं संतुष्टि महसूस करता हूं । इससे मुझे अपने हर काम को बेहतर तरीके से करने में मदद भी मिलती है ।

       कैसे ? मैं इसे थोड़ा संक्षेप में बताने की कोशिश करता हूं । अपने एक काम से दूसरे काम की मदद करें : अपनी कॉरपोरेट नौकरी से होने वाली कमाई से मैं रिकॉर्ड प्रोड्यूस करने का काम करता हूं । चूंकि मेरे पास रेकॉर्ड प्रोड्यूस करने का कोई अनुभव नहीं था , तो जाहिर सी बात है कि कोई अपना रिकॉर्ड प्रोड्यूस करने के लिए पैसे नहीं देता । और सबसे बड़ी बात यह कि पैसे की वजह से मैं इस क्षेत्र में नहीं आया , बल्कि जैज और शास्त्रीय संगीत मेरा जुनून है । मैं स्वेच्छा से नए क्षेत्र में आया , ताकि अनुभव हासिल कर सकूँ । जब मैने करीब एक दर्जन रिकॉर्ड्स प्रोड्यूस कर लिए और कुछ ग्रैमी अवॉर्ड जीत लिए , तो संगीतकार और इस पेशे से जुड़े लोग मेरे पास आने लगे , ताकि उनके रिकॉर्ड प्रोड्यूस करूं ।

Post a Comment

0 Comments

Followers