Youtube के जरिए सीखें साइंस

  



Youtube  के जरिए सीखें साइंस


  टेकलर्निंग नई - नई चीजों को सीखने के लिए यूट्यूब एक अच्छा प्लेटफॉर्म है । अगर बात साइंस की करें , तो यहां इससे संबंधित कुछ अच्छे चैनल्स हैं । आइए जानते हैं साइंस से जुड़े चैनल्स के बारे में , जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं

. . . मिनटफिजिक्स अगर फिजिक्स से संबंधित अपनी उलझनों को दूर करना चाहते हैं , तो फिर इस यूट्यूब चैनल पर विजिट करना चाहिए । यहां पर फिजिक्स से संबंधित अलग - अलग टॉपिक्स पर छोटे - छोटे वीडियोज अपलोड किए गए हैं , जिनमें चीजों को विजुअल्स के जरिए अच्छे से समझाते हुए बताया गया है । यहां पर अपलोड किए गए अधिकतर वीडियो 2 - 3 मिनट्स केही है



(1) नंबरफिले


क्या मैथ से आपको भी डर लगता है और सवालों के बीच में उलझ कर रह जाते हैं ? अगर ऐसा है , तो फिर आपको नंबरफिले यूटयूब चैनल कोजरूर ट्राई करना चाहिए । यहां पर अलग - अलग तरह से प्रयोगों के जरिए नंबर्स से जुड़े उलझनों को सुलझाने की कोशिश होती है ।

इसमें मैथ्स से जुड़ेटॉपिक्स को बेहद दिलचस्प तरीके से बताया गया है । खासकर जो स्टूडेंट्स मैथ्स में कमजोर हैं , उन्हें भी यहां अपलोड किए वीडियोज को देखने के बाद मैथ्स में मजा आने लगेगा । इस यूट्यूब चैनल के तीन मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं ।


(2)एएसएपी साइंस


साइंस से संबंधित यह चैनल यूट्यूब पर काफी लोकप्रिय । इसके 8 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं । यहां पर साइंस से संबंधित अलग - अलग टॉपिक्स पर वीकली वीडियोज अपलोड किए जाते हैं । इसकीखासियत है कि यहां पर साइंस से संबंधित प्रयोगों को एनिमेशन और प्रजेंटेशन के जरिए समझाया गया है । साथ ही , साइंस से संबंधित फैक्ट्स को दिलचस्प तरीके से बताया गयाहै , जैसे - क्या होगा जब इंसान गायब हो जाएंगे ? आदि । यह चैनल साइंस से संबंधित आपकी जिज्ञासाओं को शांत करेगा ।

 (3)  एमआइटी ओपन कोर्सवेयर

 
साइंस से जुड़े एजकेशनल कंटेंट के लिए यह एक अच्छा यूटयूब चैनल है । यहां पर सिंपल अल्जेब्रासेलेकर एडवांस्डक्वांटम मैकनिक्सतक के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है । अच्छी बात यह है कि यहां पर टॉप यूनिवर्सिटी में से एक एमआइटी के प्राफेसर्स द्वारा पढ़ाया जाता है और उनके द्वारा साइंससे रिलेटेडटॉपिक्स पर चर्चा की जाती है । यहां पर क्लासिकल मैकेनिक्स , वाइब्रेशंस ऐंड वेव्स , कैलकुलस क्वांटम फिजिक्स , एटॉमिक ऐंड ऑप्टिकल फिजिक्स आदि से । जुड़े वीडियोज हैं । साइंस की नॉलेज के लिए यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है । इस यूटयूब चैनल के दो मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्सहैं ।

Post a Comment

0 Comments

Followers