आपकी ऑनलाइन लाइफ के पहरेदार हैं ये हैकर्स (2) part

आपकी ऑनलाइन लाइफ के पहरेदार हैं ये हैकर्स





सैलरी


पथिकल हकिग फील्ड में कमाई आपकी कुशलता विशेषज्ञता पर निर्भर करती है । फिर भी साइबर सिक्युरिटी में फेशटेंड प्रोफेशनल्स को शुरुआत में 30 से 40 हजार रुपए तक की सैलरी मिल जाती है वहीं , अनुभवी लोग हर महीने 70 से हजार रुपए तक पाते हैं । जॉब्स के मौके साइबर सिक्युरिटी में ट्रेड प्रोफेशनल्स के लिए आज नौकरियों की कोई कमी नहीं ।
             हर सरकारी और निजीक पनियों को ऐसे प्रोफेशनल्सकी आवश्यकता है , जहां आप किसी भी कंपनी के आइटी डिपार्टमेंट एथिकल हैकर की नौकरी पा सकते हैं । आइटी फर्स में भी साइबर सिक्युरिटी के जानकारों के लिए नौकरी के मौके हैं । इसके अलावा फम्र्स , पब्लिक प्राइवेट बैंक , टेलीकॉम कंपनीज , पुलिस डिपार्टमेंट , सूचना और प्रसारण मंत्रालय और विभिन्न स्कूल - कॉलेजों में भी जॉब के अच्छे अवसर उपलब्ध है । चाहें , तो खुद की कसल्टेंसी सर्विसभी शुरू कर सकते हैं. 


कोर्स और योग्यता


एथिकल हैकिग का कोर्स आप 12वीं के बाद भी करसकते हैं । अभी देश के कई संस्थानों में यह कोर्स संचालित हो रहे हैं । कुछ संस्थान यह कोर्स अपने यहा 10वीं के बाद भी करा रहे हैं । ये कोसंछह माह से लेकर एक साल की अवधि के हैं । चाहें तो आगे चलकर , इसी फील्ड में एडवांस कोर्स भी कर सकते हैं । वैसेजो लोग टेक्निकल बैकग्राउंड के है . वे यह कोर्स डायरेक्ट भी कर सकते हैं । इसके अलावा , बदलती टेक्नोलॉजी के मताबिक इसमेंखद को लगातार अपडेट भी करते रहना होता है ।

जॉब्स के मौके


साइबर सिक्युरिटी में ट्रेड प्रोफेशनल्स के लिए आज नौकरियों की कोई कमी नहीं है । हर सरकारी और निजीक पनियों को ऐसे प्रोफेशनल्सकी आवश्यकता है , जहां आप किसी भी कंपनी के आइटी डिपार्टमेंट में एथिकल हैकर की नौकरी पा सकते हैं । आइटी फर्स में भी साइबर सिक्युरिटी के जानकारों के लिए नौकरी के मौके । इसके अलावा लो फम्र्स , पब्लिक प्राइवेट बैंक , टेलीकॉम कंपनीज , पुलिस डिपार्टमेंट , सूचना और प्रसारण मंत्रालय और विभिन्न स्कूल - कॉलेजों में भी जॉब के अच्छे अवसर उपलब्ध है । चाहें , तो खुद की कसल्टेंसी सर्विसभी शुरू कर सकते हैं ।

Post a Comment

0 Comments

Followers