हैंडसम दिखने के लिए पुरुष अपना ध्यान ऐसे


सफेद बालों को न उखाड़े उम्र के साथ बाल भी सफेद होने लगते हैं , बढ़ती उम्र के साथ पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं । लेकिन अगर खानपान के साथ बालों की देखभाल न की जाये तो उम्र से पहले बाल सफेद होने लगते हैं । पुरुष अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए काले बालों के बीच में दिख रहे सफेद बालों को उखाड़ते हैं , जिससे उसके आसपास के बाल भी प्रभावित होते हैं । इसलिए बालों को उखाड़ने से अच्छा है कि उनमें रंग लगाएं ।

   कान  और नाक के बाल समय - समय पर काटें ।


पुरुष हमेशा अपने कान और नाक के । बालों को नजरअंदाज करते हैं । हालांकि ये बाल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं , लेकिन अगर ये बड़े हो जाएं तो इनको काटने से परहेज न करें । नाक और कान के बाल आपके चेहरे पर धब्बे की । तरह हैं , इसलिए समय - समय पर इनकी काट - छांट करना बहुत जरूरी है ।

दाढ़ी पर ध्यान दें

पुरुष हमेशा अपने लुक में बदलाव करते रहते हैं , इसकी शुरुआत वे अपने दादी से करते हैं । कई बार पुरुष अपनी दाढ़ी बढ़ा लेते हैं और शेविंग भी नहीं करते हैं । इसके कारण उनका लुक बदल तो जाता है , लेकिन यह हरेक पर सूट करें यह जरूरी नहीं है । दूसरे बढ़ी हुई दाढ़ी का रखरखाव जरूरी होता है । बेहतर होगा कि समय समय पर शेविंग करते रहिये ।

बालों में नियमित शैंपू करें ।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है । बालों में प्रत्येक दो दिन के बाद शैंपू करते रहें । यह महिलाओं के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि यह नियम पुरुषों के बालों पर भी लागू होता है । लेकिन पुरुष बालों में शैंपू करने से बचते हैं जिसके कारण उनके बालों में डेंड्रफ की समस्या होने लगती है । इससे बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं और रफ भी हो जाते हैं ।

हेयर जेल के प्रयोग से बचें

हेयर जेल का प्रयोग अगर अधिक किया जाये तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और गिरने लगते हैं । अक्सर पार्टी में जाने के लिए , कार्यालय जाते वक्त अपने बालों में हेयर जेल का प्रयोग करते हैं । उनको लगता है कि हेयर जेल लगाने से उनके छोटे - छोटे बालों को समस्या नहीं होगी , लेकिन इससे बाल कमजोर होने लगते हैं ।


नाखून न काटना

 अपने नाखूनों । को लेकर भी ये लापरवाह होते । हैं । पुरुष अपने नाखून नहीं काटते जिसके कारण । उनमें गंदगी जमा हो जाती है और इससे कीटाणु पेट में प्रवेश करते हैं । और पेट संबंधित समस्या हो । सकती है । पुरुष अक्सर अपने दांतों से नाखून चबाते हैं , जिससे उसमें जमा गंदगी पेट में के जरिये । शरीर को प्रभावित करती है । इसलिए शरीर की सफाई के साथ नाखूनों पर भी ध्यान दीजिए ।

Post a Comment

0 Comments

Followers